पिछले सप्ताह शेयर बाजार: 60 % तक का रिटर्न देने वाले 5 पेनी स्टॉक्स | Share market today

पिछले सप्ताह शेयर बाजार: 60 % तक का रिटर्न देने वाले 5 पेनी स्टॉक्स की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में दी गई है।

पिछले सप्ताह शेयर बाजार: लगातार सात सप्ताह तक बढ़त दर्ज करने के बाद, भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख बेंचमार्क सूचकांकों ने पिछले सप्ताह राहत की सांस ली। निफ्टी 50 इंडेक्स 0.55 फीसदी या 113 अंक गिरकर बंद हुआ, जबकि बीएसई सेंसेक्स पिछले सप्ताह 257 अंक या 0.36 फीसदी टूट गया। पिछले पांच सत्रों में निफ्टी बैंक इंडेक्स में 493 अंक या 1.03 फीसदी की गिरावट आई है.

हालाँकि, ऐसे अस्थिर बाज़ार में, कुछ पेनी शेयरों ने बीते सप्ताह में भारी लाभ दर्ज किया। दलाल स्ट्रीट पर सीमाबद्ध रुझान के बावजूद इनमें से कुछ पेनी स्टॉक सर्किट टू सर्किट शेयरों में से एक बने रहे।

टॉप गेनर पेनी स्टॉक

इस लेख में हम उन शेयर का सूची बना रहे है जो पिछले सप्ताह के शीर्ष लाभ वाल स्टॉक्स है।

1] स्मार्ट फिनसेक: यह माइक्रो-कैप स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर एक्स श्रेणी में सूचीबद्ध है। बीएसई पर यह पेनी स्टॉक ₹17.67 प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुआ, जो एक सप्ताह पहले ₹10.99 प्रति शेयर के बंद स्तर के मुकाबले 60 प्रतिशत की वृद्धि के साथ दर्ज हुआ। यह संभव हो सका क्योंकि पेनी स्टॉक ने हाल ही में समाप्त सप्ताह के सभी पांच सत्रों में ऊपरी सर्किट मारा।

तो, यह पेनी स्टॉक भारतीय शेयर बाजार के सर्किट टू सर्किट स्टॉक में से एक है। यह भारतीय शेयर बाजार के मल्टीबैगर पेनी स्टॉक में से एक है क्योंकि इसने पिछले एक महीने में लगभग 95 प्रतिशत रिटर्न दिया है, जबकि पिछले छह महीनों में यह मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 140 प्रतिशत तक बढ़ गया है। YTd समय में, यह मल्टीबैगर स्टॉक 120 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

इसे भी पढ़े

AWL share price | अडानी विल्मर लिमिटेड शेयर प्राइस

Share market today

2] रेनबो फाउंडेशन: यह पेनी स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर एक्स श्रेणी में सूचीबद्ध है। बीएसई पर पेनी स्टॉक 16.89 प्रति शेयर के स्तर पर समाप्त हुआ, जो पिछले शुक्रवार को ₹12.01 प्रति शेयर के बंद स्तर के मुकाबले लगभग 40 प्रतिशत अधिक है। शुक्रवार को ₹16.89 प्रति शेयर के स्तर पर समाप्त होने से पहले, पेनी स्टॉक ने अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर ₹17.05 को छू लिया।

share market toda:  पिछले एक महीने में यह पेनी स्टॉक करीब 50 फीसदी चढ़ा है
पिछले सप्ताह शेयर बाजार | भारतीय शेयर बाजार | share market today

वास्तव में, इस पेनी स्टॉक ने बीते सप्ताह में पांच में से तीन सत्रों में 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर को छुआ। मंगलवार और बुधवार को भी यह 52-सप्ताह के एचजीएच को छू गया। पिछले एक महीने में यह पेनी स्टॉक करीब 50 फीसदी चढ़ा है जबकि पिछले छह महीने में एक्स कैटेगरी का स्टॉक करीब 60 फीसदी चढ़ा है हालाँकि, यह YTD समय में, केवल 30 प्रतिशत के आसपास ही अभी बढ़ा है।

इस पेनी स्टॉक में हालही में आये इस तेजी को देखते हुए भारतीय एक्सचेंज ने कंपनी द्वारा स्पष्टीकरण की मांग की है. कंपनी ने अभी तक इस स्पष्टीकरण का जवाब नहीं दिया है।

3] शाह मेटाकॉर्प: यह पेनी स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर बी श्रेणी में सूचीबद्ध है। यह स्मॉल-कैप स्टॉक पिछले पांच व्यापार सत्रों में लगभग 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए ₹3.33 से ₹4.60 प्रति स्तर तक बढ़ गया है। यह संभव हो सका क्योंकि ₹5 से नीचे के स्मॉल-कैप स्टॉक ने दो सत्रों – बुधवार और शुक्रवार को ऊपरी सर्किट छुआ।

शुक्रवार को इस पेनी स्टॉक ने ₹4.60 का लाइफ टाइम हाई भी छुआ। पिछले एक महीने में यह पेनी स्टॉक 50 फीसदी चढ़ा है जबकि पिछले छह महीने में यह 65 फीसदी तक उछला है. YTD समय में, इस पेनी स्टॉक की कीमत लगभग 40 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

4] एलस्टोन टेक्सटाइल्स (इंडिया) लिमिटेड: यह पेनी स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर एक्स श्रेणी में सूचीबद्ध है। पिछले सप्ताह के सभी कारोबारी सत्रों में स्मॉल-कैप स्टॉक ने ऊपरी सर्किट को छुआ। बीते सप्ताह में, 1 रुपये से नीचे का यह स्मॉल कैप स्टॉक ₹0.70 से बढ़कर ₹0.96 प्रति स्तर हो गया है, जो पिछले एक सप्ताह में लगभग 37 प्रतिशत की तेजी दर्ज करता है। पिछले एक महीने में यह सर्किट टू सर्किट स्टॉक 55 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया है.

आपको बता दे की बीते पिछले छह महीनों में यह पेनी स्टॉक लगभग 57 फीसदी रिटर्न दिया है जबकि YTD समय के अनुसार यह पेनी स्टॉक भारतीय शेयर बाजार के उन शेयरों में से है जिसने अपने निवेशकों को शून्य रिटर्न दिया है।

5] प्रकाश स्टीलेज: यह पेनी स्टॉक दलाल स्ट्रीट पर प्रतिभूतियों की श्रेणी में सूचीबद्ध है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में यह 6.80 रुपये से बढ़कर 8.92 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच गया है, जो इस दौरान 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। यह पेनी स्टॉक लगातार पिछले चार दिनों से अपर सर्किट और 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच रहा है।

पिछले एक महीने में इस पेनी स्टॉक ने अपने निवेशकों को 60 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है, जबकि पिछले छह महीनों में इस पेनी स्टॉक में 96 फीसदी की तेजी आई है। YTD समय में, इसने अपने शेयरधारकों को 75 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है।

अस्वीकरण: ऊपर दिए गए विचार और सिफारिशें व्यक्तिगत विश्लेषकों या ब्रोकिंग कंपनियों के हैं, मिंट के नहीं। हम निवेशकों को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से जांच करने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़े

AWL share price | अडानी विल्मर लिमिटेड शेयर प्राइस

सेंसेक्स मार्केट शेयर बाजार, सेंसेक्स शेयर बाजार, हैंग सेंग शेयर बाजार, share market today, डैक्स शेयर बाजार, शेयर बाजार, कोस्पी शेयर बाजार, शेयर बाजार today, डी जॉन शेयर बाजार, ताइवान शेयर बाजार, शेयर बाजार की भविष्यवाणी, कोप्सी शेयर बाजार, तालिबान शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार, संसद शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार लाइव, भारतीय शेयर बाजार, हैंडसम शेयर बाजार, डाइजोन शेयर बाजार, आज का शेयर बाजार, अमेरिका शेयर बाजार today, शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स, अमेरिका शेयर बाजार today live, dax शेयर बाजार, डाउ जॉन्स शेयर बाजार, शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2022, शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए, सैमसंग शेयर बाजार, शेयर बाजार सेंसेक्स, share market today, शेयर बाजार के नियम

Leave a comment